जर्मन अदालत ने Uber की सवारी-सेवा पर रोक लगा दी

उबर को यूरोप में एक और बड़ा झटका लगा है। रॉयटर्स के अनुसार, जर्मनी की एक अदालत ने गुरुवार को फैसला सुनाया कि कंपनी के पास ऐसे व्यवसाय का संचालन करने के लिए आवश्यक लाइसेंस नहीं है जो ड्राइवरों को नौकरी पर रखते हैं।

जर्मनी और यूरोपीय संघ के अन्य हिस्सों में, उबर उत्तरी अमेरिका की तुलना में अलग ढंग से काम करता है। यूरोपीय संघ के उच्चतम न्यायालय के 2017 के फैसले के कारण, कंपनी विशेष रूप से निजी भाड़े के वाहन (PHV) कंपनियों और उनके लाइसेंस प्राप्त चालकों के साथ काम करती है। आज का निर्णय कंपनी को उन सात शहरों में लोगों की सवारी करने से प्रभावी रूप से प्रतिबंधित करता है, जहां उबर जर्मनी में काम करता है।

लाइसेंस के उल्लंघन के अलावा, अदालत ने उबेर की प्रेषण प्रक्रिया के साथ कई मुद्दों को पाया, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि ड्राइवर अपने आधिकारिक नियोक्ता के बिना अपने ऐप के भीतर नौकरी स्वीकार कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, जर्मन कानून के तहत किराए की कारों को किसी यात्री को छोड़ने के बाद अपनी फर्म के मुख्य कार्यालय में वापस जाने के लिए बाध्य किया जाता है।

“एक यात्री के दृष्टिकोण से, उबेर स्वयं सेवा प्रदान करता है और इसलिए एक उद्यमी है,” अदालत ने कहा, उबर को जोड़ने के लिए देश के यात्री परिवहन कानूनों का पालन करना चाहिए।

उबर के खिलाफ कानूनी चुनौती लाने वाली जर्मन टैक्सी एसोसिएशन ने कहा कि इस पर प्रतिबंध के तत्काल अनंतिम प्रवर्तन की योजना है। यदि उबर अदालत के फैसले का पालन नहीं करता है तो उबर प्रति सवारी € 250,000 का जुर्माना अदा कर सकता है। कंपनी, हालांकि, सत्तारूढ़ अपील कर सकती है।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने टेकचंच को बताया, “हम अदालत के फैसले का आकलन करेंगे और जर्मनी में हमारी सेवाओं को जारी रखने के लिए अगले कदम का निर्धारण करेंगे।” “लाइसेंस प्राप्त पीएचवी ऑपरेटरों और उनके पेशेवर ड्राइवरों के साथ काम करते हुए, हम लंबे समय के लिए जर्मन शहरों के लिए एक सच्चे भागीदार होने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” हम अतिरिक्त टिप्पणी और जानकारी के लिए पहुंच गए हैं, और जब कंपनी जवाब देगी तो हम इस लेख को अपडेट करेंगे।

यह नवीनतम अदालत का निर्णय उबेर के लिए वर्ष के किसी न किसी छोर से दूर है। नवंबर के अंत में, लंदन ने कंपनी को शहर में काम करने के लिए एक नया लाइसेंस जारी करने से मना कर दिया। ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (TfL), ने शहर के राइड-हेलिंग रेगुलेटर, ने कहा कि जब उबर के सेफ्टी ट्रैक रिकॉर्ड की बात की जाए तो यह “विफलताओं का एक पैटर्न” था। दोनों निर्णय ऐसे समय में आए हैं जब उबेर बड़े बाजारों को खोने का जोखिम नहीं उठा सकता है। अपनी पहली पोस्ट-आईपीओ आय रिपोर्ट में, कंपनी ने कहा कि उसे $ 1.1 बिलियन का शुद्ध घाटा हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *